Digital Media green media

Digital Media green media

पोर्टल से तात्पर्य एक ऐसी वेबसाइट जहाँ समाचार, रचनाएँ आदि सूचनाएं एक साथ एकत्रित हो और पाठकों को उन्हें प्राप्त करने में आसानी हो। इंटरनेट के इस युग में भारत में ‘पोर्टल’ आय के बेहतर स्त्रोत बन कर उभर रहे है। समाचार पोर्टल, साहित्य पोर्टल, नौकरी के लिए जॉब पोर्टल आदि पोर्टल के माध्यम से लोग आय के बेहतरीन अवसर भी पैदा कर रहे है और अन्य लोगो को रोजगार के अवसर भी पैदा कर रहे है। इंटरनेट की इस दुनिया ने पाठकों की पहुँच और पठन की आदत दोनों ही बदल दी है, इसी के चलते प्रकाशन और लेखकों का नज़रिया भी बदलने लगा है। भारत में लगभग हर अच्छे-बुरे का आंकलन उसके सोशल मीडिया / इंटरनेट पर उपस्थिति के रिपोर्टकार्ड के चश्में से देखकर तय किया जा रहा हैं, संस्था, संस्थान, व्यक्ति, सरकार, कंपनी, साहित्यकर्मी से समाजकर्मी तक और नेता से अभिनेता तक को सोशल मीडिया में उसके वजन, प्रभाव और लोकप्रियता की कसौटी पर तौला जा रहा है। तो साहित्य और हिन्दी का प्रचार भी सोशल मीडिया की कसौटी पर कसकर करना होगा।
साहित्य सृजन के लिए वर्तमान में जब सोशल मीडिया उपयुक्त माध्यम है तब भी रचनाकारों का पुस्तकों की छपाई के प्रति मोड़ना ठीक भी नहीं होता न ही आसान रास्ता है, इसकी बजाय ई -बुक के स्वीकारना होगा। पहले प्रकाशित पुस्तके और अख़बारों में प्रकाशित रचनाएँ पाठक खोजती थी और जोड़ती थी जबकि आज के दौर में यही काम फेसबुक, व्हाट्सअप और ट्वीटर के साथ ब्लॉग और निजी वेब साइट कर रहे हैं। और होना भी यही चाहिए क्योंकि जब हमारे पास सस्ता और पर्यावरण के लाभ के साथ विकल्प मौजूद है तो हम क्यों कर पुराने तरीकों से पर्यावरण को हानी पहुँचाकर भी महँगे माध्यम की ओर जा रहे हैं।

यदि हम इंटरनेट की दुनिया में अपनी निजी वेबसाइट भी ब्लाग जैसी या पुस्तक जैसी बनवाए तो खर्च अमूमन ५ से ६ हज़ार रुपये ही आएगा । जिस पर आप अपनी बहुत सारी किताबों के ई संस्करण भी प्रकाशित कर सकते है । और पुस्तकों के पाठक के साथ-साथ लाखों विश्वस्तरीय पाठकों की पहुँच तक जाया जा सकता हैं।

1. कम खर्च में नवीन व्यवसाय हेतु बेहतरीन विकल्प है न्यूज पोर्टल।
2. घर से संचालित करना आसान है। .
3. गूगल एडसेंस के माध्यम से कमाई का अवसर मिलता है।
4. बतौर पत्रकार ज़मानेभर की ख़बरों से जुड़े रहने के कारण आप अपने निजी पोर्टल को भी अपडेट कर सकते है.
5. इसके अतिरिक्त, आप की लिखी किताबें, इ-बुक, मिले सम्मान, अवार्ड्स इत्यादि का पूरा कलेक्शन एक जगह कर सकते हैं, जो आपकी प्रोफाइल को बेहतरीन तरीके से मजबूती प्रदान करता है
6. अपनी साइट के माध्यम से आप एक्सक्लूसिव खबरें, आर्टिकल बेच भी सकते हैं, किसी फीचर एजेंसी अथवा न्यूज एजेंसी की तरह. और भी बहुत कुछ…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *